पेंच नेशनल पार्क में 5 नन्हें शावकों के जन्म की पुष्टि

सिवनी
पेंच वेशनल पार्क में  सफारी के दौरान सड़क पार करते पाडदेव बाघिन के 5 नन्हें शावक देखकर सैलानी रोमांचित हो गए। इससे पहले शनिवार को बाधिन एक शावक के साथ सड़क पार करती दिखाई दी थी। इसके बाद पेंच पार्क प्रबंधन ने पांच नन्हें शावकों के जन्म की पुष्टि की है।

पेंच नेशनल पार्क में लगातार बाघों की संख्या बढ़ रही है। नए दिखे बाघ शावकों ने हाल ही में जन्म लिया है। उनकी उम्र करीब 2 माह बताई जा रही है, जो मांद से बाहर निकलकर बाघिन के साथ चलते दिखे।  शावकों के साथ सड़क पार करती बाघिन की तस्वीरों को पेंच पार्क के वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर इमरान खान ने अपने कैमरे में कैद किया। सैलानियों ने नन्हें शावकों व बाघिन के वीडियो भी मोबाइल पर रेकॉर्ड कर लिए।

बाघिन दे चुकी 15 शावक
पेंच नेशनल पार्क के फील्ड डायरेक्टर विक्रम सिंह परिहार ने बताया कि चौथी बार में पाडदेव बाघिन (टी-4) ने एक साथ पांच शावकों को जन्म दिया है। इससे पहले बाघिन तीन बार में 10 शावकों को जन्म दे चुकी है। बाघों का कुनवा बढ़ाने का कीर्तिमान बना चुकी पेंच नेशनल पार्क में मशहूर कालरवाली बाघिन ने साल 2010 में पाडदेव बाघिन को जन्म दिया था। इनमें से ही एक पाडदेव बाघिन (टी-4) है, जिसकी उम्र करीब 15 साल हो चुकी है।

सैलानियों में बढ़ा रोमांच
सफारी का खुशनुमा माहौल होने के कारण इन दिनों पेंच पार्क नेशनल पार्क में जंगल की सैर करने सैलानी बडी संख्या में पहुंच रहे हैंं। कोर एरिया के साथ ही बफर क्षेत्र में भी वन्य प्राणी सैलानियों को असानी से नजर आ रहे हैं। ऐसे में बाघिन के साथ नन्हें शावकों को देखकर सैलानियों में उत्साह व रोमांच बढ़ गया है।

Source : Agency

1 + 7 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]